weight loss वजन कम करने के अचूक उपाय

weight loss वजन कम करने के अचूक उपाय

weight loss tips
third party image

लॉकडाउन में घर पर रहने के कारण ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ गया है जिसके कारण शरीर अब बदसूरत लगने लगा है। इस लिए हर कोई अब हर कोई अपना वजन कम (weight loss) करने की सोच रहा है। लेकिन आपका समझना होगा कि वजन जितनी आसानी से बढ़ता है उसे कम करना या कंट्रोल करना उतना ही मुश्किल होता है। अगर आपने एक सही प्लानिंग और जुनून के साथ अपने शरीर पर कार्य नहीं किया तो संभव है यह मोटापा आपके शरीर पर ताउम्र बना रह सकता है। इस लिए हम आपको आज बताने जान रहें है वजन कम (weight loss) करने के उपाय ।

अगर आप अपना वजन कम (weight loss) करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने खाने पीने पर ध्यान देना होगा। मोटापे और कमजोरी का सीधा संबंध आपके खान पान से है। जरूरी नहीं कि आप पेट भरकर खाएं तो आप मोटे ही होंगे कभी कभी आप थोड़ा बहुत खाते है वह भी आपका वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। सवाल है कि आप क्या और कब खा रहें है।

वजन कम(weight loss) करने के लिए आपको हे ब्रेकफस्ट करना बहुत जरूरी है। सुबह के समय आप अपने भोजन में जो ग्रहण करते है उस पर आपका पूरा दिन निर्भर करता है। यह खाना आपको पूरे दिन की ऊर्जा देता है। अगर आप सुबह बे्रकफास्ट नहीं करते तो हो सकता है कि आपका वजन बढ़ जाए। आपको अपने शरीर की जरूरतों को समझना होगा। आप अपने शरीर को जैसे ढालोगे यह ढलेगा।

जैसे अगर आप अपने शरीर को थोड़ी थोड़ी देर में खाने को दोगे तो मस्तिष्क शरीर को निर्देश देगा कि उसे थोड़े थोड़े समय पश्चात खाना मिल रहा है तो वह शरीर के लिए ऊर्जा का संचय नहीं करेंगा। जिससे आपका शरीर पतला रहेगा।
लेकिन अगर आप बहुत समय बाद खाना खाते है तो मस्तिष्क आपको शरीर को निर्देश देगा कि खाने का समय कोई नहीं इस लिए अपनी जरूरत के हिसाब से वह शरीर में ऊर्जा को जमा करने लगेगा जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी बढ़ेगी जो कि मोटापे के रूप में आप के शरीर पर दिखाई देगी।

(weight loss) पैक किए हुए अनाज और फ्रूट जूस का इस्तेमाल ना करें

जब कभी अनाज और फूट जूस पैक किए जाते है तो इनके कुछ रसायनों का प्रयोग किया जाता है ताकि वह जल्दी खराब ना हो। ये रसायन आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होते है। शहरों का जीवन बड़ा ही निराला हो चुका है आपको जिस मौसम में जो चाहिए मिल जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

किसी फल का रस निकाल कर आप देखे कि यह कितने समय तक सही रहता है लेकिन बाजार के फ्रूट जूस के पैकेट पर आप उसकी एक्सपायर डेट और मैन्यूफैक्चर डेट देखेंगे तो आपको अहसास होगा बहुत से जूस तो कई कई महीनों तक ताजे रह जाते है । क्या यह जूस में बदलाव किए बिना संभव है। शायद नहीं यहीं बदलाव करने की प्रक्रिया आपको हानि पहुंचाते है। जिसके कारण आपका वजन बढ़ जाता है अगर आप वजन कम करना चाहते है तो इन चीजों से दूरी बना कर रखें।

स्नैक ना लें

कभी कभी हमें भूख लगती है तो हम कुछ स्नैक या तला हुआ ले लेते है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। स्नैकस आपके शरीर का मोटापा बढ़ाने का कार्य करती है। एक समौसे में जितनी कैलोरी होती है उतनी कैलोरी खर्च करने के लिए आपको एक घंटा रनिंग करनी होगी जो कि आपकी दिनचर्या में संभव नहीं है।

इस लिए आपको इन चीजों से बचना होगा। आपको समझना होगा कि शरीर के लिए पेट भरना आवश्यक नहीं है बल्कि संतुलित भोजन करना आवश्यक है। अगर आप आधा पेट खाना खाते है लेकिन पौष्टिक खाना खाते है तो आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन अगर आप भरपेट खाना खाते है और खाने में पौष्टिकता नहीं है तो आपका शरीर कभी भी स्वस्थ नहीं रहेगा।

कई लोग वजन कम करने के दौरान चिकना बिल्कुल बंद कर देते है यह सही नहीं है। आपके शरीर को चलने की लिए चिकने की बहुत आवश्यकता है। इस लिए अपने भोजन में हमेशा थोड़ा बहुत घी जरूर शामिल करें। क्योंकि आप जानते ही होगे कि आपके जोड़ों को चलने के लिए चिकने पदार्थ की आवश्यकता होती है।

जब यह पदार्थ खत्म हो जाता है तो जोड़ों में बहुत दर्द होता है। यह घी इसी का कार्य करता है इसके साथ ही साथ चिकनाहट की कमी के कारण शरीर में रूखापन भी आने लगता है जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इस लिए वजन जरूर कम कीजिए लेकिन शरीर को स्वस्थ रखकर ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो हमें मैसेज करें और आपकी कोई परेशानी है तो हमें लिखकर भेजे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *