प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए – खुद को कैसे संभाले

प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए – खुद को कैसे संभाले

प्यार जितना खूबसूरत होता है, प्यार में धोखा मिलने पर यह उतना ही ज्यादा दुख देता है। प्यार में धोखा मिलने पर दुनिया नीरस लगने लगती है और जीवन के प्रति सभी उत्साह खत्म हो जाता है। लेकिन जीवन ना रूकने का नाम है। आज हम आपको बता रहे है कि अगर आपको भी प्यार में धोखा मिला है तो आप अपने ब्रेकअप से उबरने के लिए क्या करना चाहिए।

ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाले
pyar mein dhoka kyu milta hai

सबसे पहले आपको जानना होगा कि प्यार में जहां लोग खुश रहते है एक दूसरे के बारे में सोचकर ही रोमांच पैदा होता है लेकिन ब्रेकअप के बाद इसका उल्टा अहसास होता है। अपने प्रेमी या प्रेमिका के बारे में सोच कर ही दिल उदास हो जाता है जिसके कारण किसी भी कार्य करने में मन नहीं लगता और जीवन बोझिल लगने लगता है। जिसके कारण ब्रेकअप इमेज या दुख भरे गांने सुनकर प्रेमी और प्रेमिका अपने दुखों को और बढाते है जिससे उनके जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। आपको समझना चाहिए कि यह भी और दुखों की तरह जीवन का एक पड़ाव है जिससे आगे बढकर आपको कुछ करना होगा। इस लिए प्रेम में धोखा खाने के बाद आप ये उपाय अपना सकते है जिससे आपको जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल सकेगी।

प्यार में धोखा मिलने के बाद लोगों के बीच रहें

प्यार में धोखा मिलने पर या फिर ब्रेकअप होने पर लोग अक्सर अकेला रहना पसंद करते है। ब्रेकअप के बाद यही उनकी सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि अकेले रहने पर अक्सर अपने प्रेमी या फिर प्रेमिका की याद आती है जिसके कारण वे और ज्यादा दुख महसूस करते है। पुरानी बातों को याद कर के उनका दुख कम होने के बजाय बढ़ता जाता है। इस लिए ब्रेकअप के बाद कोशिश कीजिए कि आप अपने लोगों के साथ रहें और किसी ऐसे शख्स के साथ समय बिताएं जो आपको समझता हो। या अपने परिवार के साथ। इससे फायदा यह होगा कि आपको सुकून मिलेगा। लोगों के बीच में रहने से आपका दिमाग पुरानी बातों को याद कम करेगा जिससे आपको ब्रेकअप से उबरने में मदद मिलेगी। ध्यान रहें शुरू शुरू में आपको परेशानी होगी लेकिन कुछ समय के बाद आप भी महसूस करोगे कि आपको अच्छा लग रहा है।

यह भी पढे – प्‍यार में पडने के बाद लड़कियों में आते है ये बदलाव

बाहर घूमने जाएं

जी हां, अक्सर प्रेमी सोचते रहते है कि उन्हें सच्चे प्यार में धोखा क्यों मिला और ब्रेकअप के बाद क्या करें। इसका एक सीधा सा जवाब है कि आप कुछ मत कीजिए। बस अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहें । क्योंकि बाहर घूमने से आपका दिमाग व्यस्त रहेगा और आपको पुरानी यादें नहीं सताएंगी जिससे आपको अपने पुराने रिश्तों से बाहर आने में मदद मिलेगी लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसी जगह घूमने ना जाएं जहां आप अक्सर अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ जाती थी क्योंकि इससे आप फिर पुरानी यादों में खो जाएगी जो कि आपके मन को दुखी तो करेगा साथ ही साथ आपके साथ जाने वालों को भी परेशान करेगा क्योंकि सभी बाहर मनोरंजन के लिए गए है और आपको उदास देखकर वे भी परेशान होंगे। इस लिए बाहर नई नई जगहों पर घूमने जाईये और आनंद लीजिए।

नए लक्ष्य निर्धारित कीजिए

जीवन हमेशा पाने और खोने का नाम है। इस लिए किसी एक व्यक्ति को खोने से आपका जीवन समाप्त नहीं हो जाता । आपको यह समझना होगा। प्यार ताकत और कमजोरी दोनों हो सकता है अब आपको तय करना है कि यह आपकी कमजोरी बने या फिर आपकी ताकत। इस लिए जिसने आपको छोड़ा है उसके लिए दुखी ना होकर अपने जीवन को सफल बनाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित कीजिए। क्या पता यह आपके भले के लिए ही हो क्योंकि जो समय आप प्यार में लगाते थे अगर वहीं समय आप अपने लक्ष्य को पाने में लगाएगे तो हो सकता है कि आप जल्द ही कामयाब हो जाए।

यह भी पढे – कम्फर्ट जोन ही आपकी सफलता के रास्ते में बाधा

इस लिए प्यार में असफल होने पर दुख भूल कर अपने लक्ष्य निर्धारित करों और उन्हें पाने के लिए पूरी ताकत लगा दो क्योंकि जब आपको लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा तो आप एक कामयाब महिला या पुरूष होगे और कामयाब व्यक्ति या महिला को हर कोई पसंद करता है। फिर क्या पता जिसने आपको धोखा दिया है एक दिन पछताए अपनी गलती पर ।

पुरानी यादों से दूर जाए

जी हां, अक्सर प्यार में असफल होने के बाद लोग पूरा दिन पुरानी यादों से जुड़े रहते है। ऐसा हुआ था वैसा हुआ था। लेकिन आपको समझना होगा कि आखिर जीवन चलने का नाम है। हर पल कुछ जुड़ता है और कुछ कम होता है। इस लिए यह भी आपके जीवन का एक हिस्सा है। इस लिए कोशिश कीजिए कि आप पुरानी यादों से दूर रहें इसके लिए आप अपने करीबियों के साथ बातचीत कर सकते है, बाहर घूमने जा सकते है या फिर हर वह कार्य कर सकते है जिससे आपको खुशी महसूस हो। इस लिए हमेशा आज में जिए और पुरानी यादों को एक बुरे सपने की तरह भूल जाए।

सोशल मीडिया से करें अनफॉलो

अक्सर प्रेम में सफल होने पर या प्रेम में धोखा मिलने पर प्रेमी या प्रेमिका अपने प्यार को सोशल मीडिया पर फॉलो करते है वे हमेशा जानने की कोशिश करते है कि वह क्या कर रहा है या क्या कर रही है। आप ऐसी गलती ना करें तो अच्छा है। क्योंकि सोशल मीडिया पर फॉलो करने पर आपको हर समय उसकी याद आती है और आप उसे खुश देखकर और दुखी होते हो। इस लिए आपको अपने हर सोशल मीडिया से उसे ब्लॉक कर देना चाहिए।

प्‍यार में धोखा

अगर आप नहीं कर पाते ऐसा तो आपक कुछ समय के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखें तो अच्छा है। इसके साथ अपने फोन से नंबर भी डिलीट कर दें क्योंकि नंबर देख कर आपको हर समय उसे फोन करने का मन करेगा जिसके कारण आप उससे दूरी बनाने में परेशानी होगी। इससे आपको दुख भी होगा और आपका समय भी खराब होगा। इस लिए कोशिश कीजिए कि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से उसे पूरी तरह से डिलीट कर दें।

हमेशा खुद को व्यस्त रखें

ब्रेकअप के बाद आपको हर समय अपने को व्यस्त रखना होगा। यह व्यस्ता शारीरिक और मानसिक तौर पर होनी चाहिए। कहीं ऐसा ना हो कि आप टीवी देखते रहें और उसके बारे में सोचते रहे। इस लिए अपने दिमाग को और शरीर को व्यस्त रखे। ब्रेकअप का दुख केवल कुछ समय के लिए होता है। अगर आपने वह समय किसी तरह निकाल लिया तो आपको अहसास होगा कि आप जीवन में आगे निकल आए हो। और पुरानी यादे आपको अब परेशान नहीं करती वे भी और यादों की तरह आती है और चली जाती है। व्यस्त रहने के लिए आप जीवन में कुछ अलग भी ट्राई कर सकती है। जिससे आपका करने का मन हो और आप कर ना पा रही हो। जैसे खाना बनाना, पढ़ना, कहीं घूमने जाना, किसी अपने से बात करना, या दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना कुछ भी जो आपको पुरानी यादों में जाने से रोके।

अपने से वादा करें

जरूरी नहीं है कि प्यार में आपका साथी आपको धोखा देना चाहता था या चाहती थी। लेकिन कभी कभी समय बड़ा बलवान होता है। इस लिए कभी अपने साथी के बारे में बुरा ना सोचे। कभी अपने साथी का कोई बुरा करने की ना सोचे। क्योंकि क्या पता उसकी क्या मजबूरी रही होगी जो उसने यह निर्णय किया है। आपको भी इस सच्चाई को समझना होगा और उससे एक कदम आगे बढ़ते हुए अपने से वादा करना होगा कि आप हर समय खुश रहेगें। क्योंकि आप कभी कभी सोचते है कि वह आपको दुखी देखकर वापस आ जाएगा या आ जाएगी लेकिन यह सिर्फ आपका भ्रम होता है। इसलिए आप कोई ऐसा कदम ना उठाये जिससे आपको एक और बड़ी परेशानी का सामना करना पड़े ।

प्‍यार में धोखा शायरी

आप अपने को खुश रखे ताकि सामने वाले को अहसास हो कि शायद उसने गलत निर्णय लिया और किसी मजबूरी में उसने आपको छोड़ा है तो उसे खुशी मिले की आप खुश हो। क्योंकि उसके अलावा भी आपके जीवन में बहुत से लोग होगे जो आपको हमेशा खुश देखना चाहते है। अब यह कहां का तुक है कि आज हजारों उन लोगों के लिए खुश नहीं रह सकते जो आपकी परवाह करते है ओर आपको खुश देखना चाहते है, आप उस एक के लिए उदास हो जो आपको छोड़ कर चला गया और आपको दुखी देखना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *