पत्‍नी से बात करते हुए ये गलती तो नहीं कर रहें आप

पत्‍नी से बात करते हुए ये गलती तो नहीं कर रहें आप

शादी एक मजबूत रिश्ता है जो पति और पत्‍नी दोनों ओर से निभाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह रिश्ता कुछ छोटी छोटी चीजों पर टिका होता है।  अगर आपने पत्‍नी से बात करते हुए थोड़ा सा भी ध्यान नहीं दिया तो यह नाजुक डोर कब आपके हाथों से निकल कर टूट जाएगी आपको पता भी नहीं चलता। हम अक्सर हर चीज को पैसों की नजर से तोलते है शायद यहीं कारण है कि एक पुरूष जब काम करता है तो उसके काम का वह मेहनताना लेकर आता है जबकि दूसरी ओर घर की महिला रोज घर पर कार्य करती है जिससे उसके कार्य का कोई मेहनताना नहीं मिलता जिसके कारण कई बार पुरूष उसके कार्य को कम आंकने लगता है। इस लिए अगर आप भी यह चीज कर रहें है तो आपको इन बातों पर ध्यान देना होगा जो हम आपको बता रहें है नहीं तो कब आपका रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाएगा आपको पता भी नहीं चल पाएगा।
तो जानिये वह बाते जो आपके रिश्तों के खराब कर सकती है और उसे किस प्रकार से बचाया जा सकता है।

relationship tips in hindi

पत्‍नी से बोलते हुए सही शब्दों का चयन कीजिए

हर रिश्तें में थोड़ी बहुत टकराहट तो होती है लेकिन कई बार टकराहट के समय सही शब्दों को प्रयोग नहीं किया जाता। जिसके कारण थोड़ी देर बार टकराहट तो खत्म हो जाती है लेकिन टकराहट के समय प्रयोग गलत शब्द महिला के दिल में घर कर जाते है जिसके कारण सामान्य दिनों में भी महिला को वह शब्द घायल करते रहते है जिसके कारण रिश्तों में दूरियां बढ़ती जाती है।  इस लिए कभी भी गलत शब्दों का प्रयोग ना करें ।

तुम करती क्या हो दिनभर

अक्सर परिवार में कपल्स के बीच झगड़े सिर्फ इसी वाक्य की वजह से हो जाते हैं। घर का काम करना कोई आसान बात नहीं है। घर की साफ-सफाई से लेकर बच्चों की परवरिश फुल टाइम जॉब है, जिसकी आॅफिस जाने वाले पुरूषों के काम से कोई तुलना नहीं की जा सकती है। ऐसे में अगर आप घर लौटते ही पार्टनर को बोल दें कि तुम दिनभर घर में करती क्या हो तो यह बात किसी भी महिला को तीर की तरह चुभ सकती है।

ऐसा करने से बचें। क्योंकि आप तो केवल कुछ घंटें ही काम कर के आते हो लेकिन महिला पूरा दिन और रात अपना कार्य करने में लगी रहेंगी। अगर आप अपनी पत्नी या पॉर्टनर द्वारा करने वाले काम के लिए किसी अन्य व्यक्ति को नौकरी पर रखेंगे और उससे सैलरी के बारे में बात करेंगे तो आपको अहसास होगा कि आपके पॉर्टनर के काम की कीतनी कीमत है। इस लिए कभी भी ऐसे शब्दों का प्रयोग ना करें । या फिर यह हो सकता है कि सप्ताह में या महीने में एक बार आप अपने पॉर्टनर के कार्यों को कर कर देखें जिससे आपको अपने पॉर्टनर के द्वारा किए जा रहे कार्यों के महत्व का पता चलेगा।

तुम अपनी ही मनमानी करती हो

एक महिला एक ऐसे व्यक्ति के लिए अपना घर छोड आती है जिससे वह जानती थी नहीं और अपना पूरा जीवन उसके जीवन को सुधारने और उसके परिवार की सेवा में लगा देती है। आप इस बात का महत्व जानिये और फिर फैसला कीजिए।

क्योंकि कई बार हम बहस के दौरान या फिर कई बार जब उन्हें यह सुनने को मिलता है कि तुम अपनी मनमानी करती तो वह टूट जाती है। क्योंकि उसे अहसास होता है कि जिस व्यक्ति और परिवार के लिए उसने अपना अतीत तक भूला दिया और अपने समाज को छोड़ कर दूसरे समाज में आकर उसकी सेवा में अपना पूर्ण जीवन अर्पित कर दिया वहा उसे कुछ कहने का भी हक नहीं है। उसकी छोटी सी बात को भी मनमानी का रूप देकर उसे ताना दिया जाता है। इस लिए कभी भी पत्‍नी से बात करते हुए इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग ना करें।

पत्‍नी से नहीं कहना चाहिए तुमने दुनिया नहीं देखी है

अक्सर परिवार या करियर से जुड़े निर्णय लेने के समय महिलाओं को दरकिनार किया जाता है। किसी महत्वपूर्ण निर्णय के समय उन से कुछ पूछा नहीं जाता। इसके पीछे कारण दिया जाता है कि महिलाएं पूरा दिन घर पर रहती है जिसके कारण उन्हें दुनिया दारी का पता नहीं लेकिन यह सही नहीं है। क्योंकि आपके घर को घर बनाने का कार्य एक महिला ही कर रही है और जब घर के लिए या करियर के लिए कोई निर्णय लेने की बात आती है तो उसे दुनियादारी बताई जाती है । यह बात अक्सर महिलाओं को काफी बुरी लगती है।

यह भी पढे – प्यार में धोखा मिले तो क्या करना चाहिए – खुद को कैसे संभाले

इस लिए कोशिश कीजिए कि आप ऐसे शब्दों का प्रयोग ना करें। क्योंकि आपके जीवन और आपके परिवार को जोड़ने और संवारने का कार्य आपनी पार्टनर ही कर रही है। उससे भी राय में शामिल कीजिए और उसकी बात मानना और ना मानना बाद की बात है इसे उसे अहसास होगा कि वह भी घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तुम्हारे परिवार वाले तो मेरी समझ से परे हैं

अक्सर एक लड़की अपने पूरे परिवार को छोड़ कर एक दूसरे परिवार को अपनाती है बिना किसी लालच के ।  वह अपने पति के परिवार का पूरा सम्मान करती है। उसकी हर इच्छा पूरी करती है । इसके बदले वह भी यह अपेक्षा करती है कि उसके पति भी उसके माता पिता का सम्मान करें। क्योंकि वह आपके माता पिता को भी सम्मान देती है। सोच अलग हो सकती है विचार अलग हो सकते है लेकिन इस सत्य के साथ कि उन्होंने अपने जीवन का अनमोल रत्न आपके जीवन को संवारने के लिए दे दिया है। उन्हें सम्मान दें ।

यह भी पढे –  वजन कम करने के अचूक उपाय

अगर आप इन बातों का ख्याल रखते है तो आपके रिश्तों के बीच मन मुटाव तो आएंगे लेकिन आपके रिश्तों में कभी दुनिया नहीं बनेगी। एक महिला केवल अपने पति से सम्मान चाहती है और कुछ नहीं। 

यह भी पढे – कम्फर्ट जोन ही आपकी सफलता के रास्ते में बाधा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *